कम्पलीट रिपर्ट्री २००९ – डाउनलोड के लिये उपलब्ध

साभार: Edwin van Grinsven & Roger van Zandvoort

complete 2009

विशव मे सभी प्रोफ़ेशनल होम्योपैथों के बीच  कम्पलीट रिपर्ट्री की पहचान अपनी पूर्णता , सटीकता और मूल स्त्रोतों के कवरेज के लिये प्रसिद्ध है । रैजर वान जैन्ड्रवुड और इडविन वैन ग्रिन्सवन इसके पहले भी समय –२  पर नवीनतम संस्करणॊं को फ़्री मे डाउनलोड के लिये उपलब्ध करा  चुके हैं ।  कम्पलीट रिपर्ट्री २००९ का नवीनतम संस्करण डाउनलोड के लिये उपलब्ध है । इस नवीनतम संस्करण की कुछ मुख्य विशेषताओं मे  सर्चिगं का तरीका  और अधिक सुगम और प्रभावशाली , नये लक्षणॊं और औषधियों  का समावेश और नये स्त्रोतों से मिल रही जानकारी का समावेश भी  है । और सबसे विशेष बात कि यह बिल्कुल मुफ़्त है । बहुत से होम्योपैथिक चिकित्सकों  जिनके लिये नये और महँगे कम्पयूटर प्रोग्रामों  को खरीदना संभव नही है , यह एक अमूल्य तोहफ़ा है ।

कम्पलीट रिपर्ट्री के नवीनतम संस्करण को डाउनलोड करने के लिये यहाँ किल्क करे ।

रैजर वान जैन्ड्रवुड और इडविन वैन ग्रिन्सवन के द्वारा किये जा रहे कार्यों को जानने के लिये किल्क करें :

कम्पलीट रिपर्ट्री :  http://www.morphologica.com

कम्पलीट डायेनेमिक :  http://www.completedynamics.com

Amongst homeopathic professionals, the Complete Repertory is worldwide renowned for its completeness, accuracy and coverage of original sources.

Some of the  features are no books to carry around, a lighter life. find anything, see authors and sources &  use all x-references etc.

Thanks to Roger van Zandvoort & Edwin van Grinsven this software is available free to download .The software is available for Apple ® Mac and Microsoft ® Windows computers.Click HERE to download the free browser edition of entire complete repertory .

11 responses to “कम्पलीट रिपर्ट्री २००९ – डाउनलोड के लिये उपलब्ध

  1. इस लाभप्रद सूचना के लिए धन्यवाद। आपके मतानुसार क्या यह रिपरटरी केंट और क्लार्क से भि अधिक लाभप्रद हो सकती है? यह प्रश्न इस लिए कि इसे डाउन्लोड करने और संजोने में कम्प्य़ूटर पर काफी स्पेस चला जाएगा?

  2. ओके डाक्‍टर साहब, होली की बहुत बहुत बधाई

  3. अति सुंदर जानकारी,आप सभी को होली की ढेरो शुभकामनाएं।

  4. itnai zankari ke liye aapko dhanyabad… kaya ye exe formate hai? kaya ye radar jaisa repertory chart banata hai? rubric lena aasan hai ya time taking?

  5. इस महती सूचना के लिये साधुवाद!

    मुझे होमियोपैथी सहित चिकित्सा विज्ञान के बारे में बहुत कम जानकारी है। यदि आपने “कम्पलीट रिपर्ट्री” के बारे में दो-तीन वाक्य लिखे होते तो और उत्तम् होता ।

  6. @ अनुनाद सिंह जी ,
    होम्योपैथी औषधियों के परीक्षण की रिपोर्टॊं का संकलन मैटैरिया मेडिका कहलाता है । लेकिन एक चिकित्सक को उपचार हेतु रोग के लक्षणॊं को दवा के लक्ण से मिलाने की आवशयकता पडती है , तब मैटैरिया मेडिका मे औषधियों के लक्षण को स्मरण करना आसान नही होता । रिपर्टरी लक्षणों की एक विशेष क्रम से बनाई गई सूची है जिसमे से एक होम्योपैथिक चिकित्सक लक्षणॊ से आसानी से सर्च कर सकता है । रिपर्टरी मे सिर्फ़ दवा की प्रूविग के ही लक्षण नही होते बल्कि क्लीनिकल अनुभव से लिये और ठीक किये गये रोगॊ और लक्षण भी शामिल रहते हैं । कम्पलीट रिपर्ट्री भी उन तमाम रिपर्टरी मे से एक है जिसे रोजर वैन्डर्वुड ने कई डेटा बेस से बनाया है जिसमे पुरानी और नये अनुभव शामिल है ।

  7. @ डा. प्रवीन भाई ,
    हाँ , यह exe फ़ारमेट मे ही है लेकिन यह रडार जैसा बिल्कुल भी नही है और न ही कोई चार्ट बनाने की सुविधा है , शायद फ़्री वर्जन होने के कारण यह सुविधा नही प्रदान की गई है🙂 , सबसे बडी दिक्कत रुब्रिक को सेव करनी की है जो इसमे नही है , लेकिन reference tool के रुप मे यह फ़्री मे बुरा भी नही है ।

  8. @ cmpershad,
    केंट और क्लार्क की अपनी जगह है और उनकी तुलना किसी से भी करना ठीक नही होगा , जो चिकित्सक कई साल से केंट पर काम कर रहे है उन्हें कोई भी नया सिस्टम हमेशा अट्पटा ही लगता है । स्पेस कोई अधिक नही ले रहा है , मात्र 116 mb .

  9. अति सुंदर जानकारी धन्यवाद।

  10. i will give the comment after study.

  11. MY HEARTEST THANKS FOR ENLIGHTING HOPE AS I AM A LEUCODERMA PATIENT

एक उत्तर दें

Please log in using one of these methods to post your comment:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / बदले )

Connecting to %s